World Cup 2019: द. अफ्रीका ने दर्ज की दूसरी जीत,

national खेल दिल्ली

दिल्ली।  आखिरकार दक्षिण अफ्रीका ने श्रीलंका को हराते हुए विश्व कप 2019 की अपनी दूसरी जीत दर्ज की। चेस्टर ली स्ट्रीट में शुक्रवार को खेले गए इस टूर्नामेंट के 35वें मुकाबले में श्रीलंका ने टॉस जीतकर दक्षिण अफ्रीका के सामने 204 रन का लक्ष्य रखा था। जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने 37.2 ओवर्स में ही 1 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। प्रोटियाज की ओर से हाशिम अमला ने नाबाद 80 और फाफ डू प्लेसिस ने नाबाद 96 रन बनाए। दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिए 175 रन की साझेदारी हुई। श्रीलंका के लिए एकमात्र विकेट लसिथ मलिंगा ने चटकाया।

 लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम की शुरुआत अच्छी रही, लेकिन 4.5 ओवर में तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने सलामी बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक (15) के रूप में प्रोटियाज टीम को पहला झटका दिया। पहले विकेट के लिए डिकॉक और अमला के बीच 31 रन की साझेदारी हुई। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका की पूरी टीम 49.3 ओवर में 203 रन पर ऑलआउट हो गई। श्रीलंका की तरफ से कोई भी बल्लेबाज 50 का आंकड़ा भी नहीं छू पाया। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से ड्वेन प्रिटोरियस और क्रिस मॉरिस ने तीन-तीन विकेट झटके, जबकि कागिसो रबाडा ने दो और एंडिले फेलुकवायो- डुमिनी ने एक-एक विकेट झटके।मैच की पहली ही गेंद पर कप्तान दिमुथ करुणारत्ने अपना विकेट गंवा बैठे। कागिसो रबाडा ने एक शॉट बॉल पर उनका विकेट चटकाया। हालांकि शुरुआती झटके से उबरते हुए कुसल परेरा (30) और अविष्का फर्नांडो (30) ने बेधड़क शॉट खेले। 10 ओवर में स्कोर 70 पार होने वाला था तभी ड्वेन प्रिटोरियस ने कमाल दिखाया पहले फर्नांडो को निपटाया फिर परेरा को क्लीन बोल्ड कर दिया।

इंग्लैंड के खिलाफ जीत से श्रीलंका का आत्मविश्वास सातवें आसमां पर है। मगर  हारते ही 1996 की यह विजेता टीम विश्व कप से बाहर हो जाएगी। श्रीलंकाई टीम फिलहाल दो जीत से छह अंक के साथ सातवें स्थान पर है। पिछले विश्व कप के सेमीफाइनल में जगह बनाने वाला दक्षिण अफ्रीका पाकिस्तान के खिलाफ 49 रन की हार के साथ नॉकआउट की दौड़ से बाहर हो गया। टीम अपने निराशाजनक अभियान के दौरान गलतियों से सबक लेने में विफल रही। दक्षिण अफ्रीका के पास अब गंवाने के लिए कुछ नहीं है और टीम सांत्वना भरी जीत दर्ज करने की कोशिश करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *