वर्ल्ड कप 2019: आखिरी ओवर में हुआ जीत-हार का फैसला

खेल दिल्ली

नई दिल्ली । भारत ने वर्ल्ड कप 2019 में शनिवार को रोमांचक मैच में अफगानिस्तान को 11 रन से हरा दिया। द रोज बाउल में खेले गए मुकाबले में अफगानिस्तान ने डटकर मुकाबला किया। कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और 224 रन बनाए। जवाब में अफगानिस्तान ने भारत को यह स्कोर बचाने में पसीने निकलवा दिए। आखिरी ओवर में जीत-हार का फैसला हुआ। अफगानी टीम 49.5 ओवर्स में 213 रन पर ढेर हो गई। अंत में शमी की हैट्रिक और बुमराह की कसी गेंदबाजी से टीम इंडिया ने बाजी मारी।

इस मैच में तीन ऐसे टर्निंग पॉइंट थे जिससे टीम इंडिया की जीत संभव हो पाई, नहीं तो तस्वीर कुछ और भी हो सकती थी। जीत के बाद कप्तान विराट ने कहा, ‘हमारी टीम आखिरी बॉल तक लड़ती है और यही इसकी खासियत है। मैच के बाद विराट कोहली ने कहा, ‘हमने अच्छा क्रिकेट खेला। पिच को देखें तो रन जुटाना वाकई में मुश्किल था लेकिन स्पिनर्स ने अच्छा किया। अफगानिस्तान की टीम में अच्छी प्रतिभा है। हमारे दिमाग में भी शक था कि मैच में क्या होगा, लेकिन अंत में हमें जीत हासिल हुई।

उन्होंने कहा, ‘हमने पहले पिच के बेस को समझा और मुझे लगा कि सीधे बैट से खेलना ज्यादा अच्छा रहेगा। इसी तरीके से रन जुटाए जा सकते हैं। जब विकेट गिरते हैं तो मुश्किल खड़ी होती है। हमारे ऊपर दबाव तो था। विराट कोहली ने मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह की गेंदबाजी की तारीफ की। कोहली ने कहा, ‘हम बुमराह और शमी का अच्छा उपयोग करना चाहते हैं। शमी ने आखिरी ओवर में जान लगा दी। चहल की गेंदबाजी का भी फायदा मिला। शमी ने तो आज बहुत अच्छा किया शुरुआत में उन्होंने रन भी रोके। विजय ने अच्छी फील्डिंग की। मुझे पता है कि इन खिलाड़ियों को अवसर चाहिए। हमारी टीम आखिरी बॉल तक मुकाबला करती है और यही इसकी खासियत है।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *