दिल्ली ने हैदराबाद को 2 विकेट से हराकर रचा ये इतिहास

खेल

नई दिल्ली। IPL 2019 DC vs SRH Eliminator Match report: IPL 2019 के एलिमिनेटर मैच में दिल्ली कैपिटल्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को हराकर क्वालीफायर 2 का टिकट कटा लिया है। वाइजैग में खेले गए आइपीएल के 12वें सीजन के एलिमिनेटर मैच में दिल्ली ने हैदराबाद को 2 विकेट से हराया। आइपीएल के 12 साल के इतिहास में ऐसा पहली बार है जब दिल्ली की टीम ने प्लेऑफ का कोई मैच जीता है।

इस मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स कप्तान श्रेयस अय्यर ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का फैसला किया। इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए हैदराबाद की टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट पर 162 रन बनाए। वहीं, दिल्ली की टीम ने 163 रन का लक्ष्य 19.5 ओवर में 2 विकेट रहते हासिल कर लिया। इस जीत के बाद अब दिल्ली शुक्रवार को चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ क्वालीफायर 2 में खेलेगी। इसी मैच के विनर को फाइनल में 12 मई को मुंबई इंडियंस से भिड़ना होगा।

163 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए दिल्ली कैपिटल्स को शिखर धवन और पृथ्वी शॉ ने तेज शुरुआत दी। दोनों ने मिलकर पहले 6 ओवर के पावरप्ले में बिना विकेट खोए 55 रन बनाए। दिल्ली को पहला झटका 66 रन के स्कोर पर लगा जब शिखर धवन दीपक हुड्डा की गेंद पर 17 रन बनाकर रिद्धिमान साहा की स्टंपिंग का शिकार हुए। दिल्ली कैपिटल्स को दूसरा झटका कप्तान श्रेयस अय्यर के रूप में लगा। श्रेयस अय्यर को खलील अहमद ने 8 रन के स्कोर पर रिद्धिमान साहा के हाथों कैच आउट कराया। खलील अहमद ने दिल्ली को तीसरा झटका पृथ्वी शॉ को आउट कर दिया। शॉ 38 गेंदों में 56 रन बनाकर विजय शंकर आउट हुए।

दिल्ली को चौथा झटका कोलिन मुनरो के रूप में लगा। कोलिन मुनरो राशिद खान की गेंद पर 14 रन बनाकर LBW आउट हुए। राशिद खान ने इसी ओवर में दिल्ली को पांचवां झटका दिया। राशिद ने अक्षर पटेल को बिना खाता खोले साहा के हाथों कैच आउट हुए। दिल्ली को छठा झटका शेरफन रदरफोर्ड के रूप में लगा। भुवनेश्वर कुमार ने रदरफोर्ड को 9 रन पर मोहम्मद नबी के हाथों कैच आउट कराया। दिल्ली कैपिटल्स का सातंवा विकेट भुवनेश्वर कुमार ने गिराया। भुवी ने खतरनाक रिषभ पंत को मोहम्मद नबी के हाथों कैच आउट कराया। पंत ने 21 गेंदों में 49 रन बनाए। दिल्ली का आठवां विकेट अमित मिश्रा के रूप में गिरा। हैदराबाद की ओर से भुवनेश्वर कुमार, राशिद खान और खलील अहमद ने दो-दो विकेट लिए। वहीं, दीपक हुड्डा को एक-एक विकेट मिला।

हैदराबाद के बल्लेबाजों ने दिल्ली के खिलाफ तेज शुरुआत की, लेकिन दिल्ली के तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा ने 31 रन के स्कोर पर अपनी टीम को पहली सफलता दिला दी। ईशांत ने साहा को 8 रन पर विकेट के पीछे श्रेयस अय्यर के हाथों कैच करवा दिया। हैदराबाद का दूसरा विकेट 56 रन के स्कोर पर गिरा। अच्छी बल्लेबाजी कर रहे मार्टिन गप्टिल को अमित मिश्रा ने कीमो पॉल के हाथों आउट करवा दिया। गप्टिल ने 19 गेंदों पर 36 रन बनाए। पिछले कई मैचों से हैदराबाद की बैक बोन बने रहे मनीष पांडे एलिमिनेटर मुकाबले में 35 गेंदों में 30 रन बनाकर कीमो पॉल की गेंद पर शेरफन रदरफोर्ड के हाथों कैच आउट हुए। हैदराबाद के कप्तान केन की पारी का अंत ईशांत शर्मा ने किया। ईशांत ने अपना दूसरा विकेट केन के तौर पर लिया और उन्हें क्लीन बोल्ड कर दिया। केन ने 27 गेंदों का सामना करते हुए 28 रन बनाए। विजय शंकर ने छोटी लेकिन काफी धमाकेदार पारी खेली। वो ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर अक्षर पटेल के हाथों लपके गए। शंकर ने 11 गेंदों पर 25 रन बनाए। मो. नबी कीमो पॉल की गेंद पर 20 रन बनाकर अक्षर पटेल के हाथों लपके गए। दीपक हुडा चार रन बनाकर रन आउट हो गए। राशिद खान ने खाता भी नहीं खोला और वो विकेट के पीछे कीमो की गेंद पर कैच आउट हो गए। राशिद का कैच रिषभ ने लपका। बासिथ थंपी एक रन बनाकर नाबाद रहे। दिल्ली की तरफ से कीमो पॉल ने तीन, ईशांत शर्मा ने दो जबकि ट्रेंट बोल्ट व अमित मिश्रा ने एक-एक शिकार किए। एलिमिनेटर मुकाबले के लिए दिल्ली की प्लेइंग इलेवन में एक बदलाव किया गया। कोलिन इनग्राम इस मैच से बाहर किए गए और उनकी जगह कोलिन मुनरो टीम टीम में वापसी हुई। वहीं हैदराबाद की टीम में भी एक ही बदलाव देखने को मिला। यूसुफ पठान को इस मैच में बाहर का रास्ता दिखा दिया गया और उनकी जगह दीपक हुडा को अंतिम ग्यारह में मौका मिला।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *